मेथी से रखें हाई बीपी संतुलित, बस ऐसे करें इस्तेमाल, जानें अन्य 5 स्वास्थ्य लाभ

मेथी से रखें हाई बीपी संतुलित, बस ऐसे करें इस्तेमाल, जानें अन्य 5 स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

खाने की कई ऐसी चीजें है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। उन्हीं में एक है मेथी जो स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। ये कई रोगों के लिए रामबाण है। इसे खाने से हमें कई समस्याओं से निजात मिलता है। ये हमारे हाई बीपी को भी कंट्रोल करता है। क्योंकि मेथी के दाने में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं। तो आइए जानते हैं कि मेथी को कैसे इस्तेमाल करें जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहे-

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

मेथी हाई ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित (Methi Control High Blood Pressure):

मेथी में कैरोटिन, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम के अलावा कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी वजह से मेथी दाना का सेवन करना हाई बीपी कंट्रोल करने में कारगर होता है। 

इस तरह करें मेथी का इस्तेमाल

मेथी दाना दो चम्मच लें और उसे पानी में करीब 2 मिनट के लिए उबलने के लिए रख दें। अब मेथी को छान लें और मेथी दाना को मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को खाएं। इस पेस्ट को दिन में दो बार खाने से फायदा होगा। एक चम्मच सुबह खाली पेट खाएं और एक चम्मच शाम को खाएं। ऐसा रोजाना करने से हाई बीपी अपने आप कंट्रोल हो जाएगा। 

मेथी दाना के अन्य फायदे (Fenugreek Seeds or Methi Dana Health Benefits in Hindi):

बालों को झड़ने से बचाएं

इसका इस्तेमाल करने से आपकी बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल जाएगा। बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में इस को शामिल करें या बालों पर इस का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए नारियल के तेल में इस के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगाएं, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

सर्दी-जुकाम से दिलाएं निजात

मेथी के दाने में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो कि आपके शरीर को गर्मी देते हैं। अगर आपको खांसी आ रही है, तो इसके पानी को पीएं। इसमें पाया जाने वाला यह एक सशक्त ऑक्सीकरण रोधी है, यह बलगम और गले को साफ करने के लिए काम आता है। इसके साथ ही खांसी से निजात दिलाता है।

पिंपल, झुर्रियों से दिलाएं निजात

मेथी के दानो को पीसकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहर के दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके साथ ही स्किन ग्लो करने लगती है। ताजा मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से मुहांसों, चेहरे का रूखापन और झुर्रियां दूर होती

डायबिटीज में असरदार

मेथी के रस को निकाल कर रोजाना शाम के समय पीएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको डायबिटीज नियंत्रित हो जाएगी।

कब्ज से दिलाएं निजात

रोजाना सुबह एक कप खाली पेट मेथी के दानों का पानी पीने से आपकी कब्ज जैसी समस्याओं से निजात मिल जाता है।

इसे भी पढ़ें-

ज्यादा नमक खाना से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, इसलिए जानें कितनी मात्रा में खाएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।